भारत को अपना अंतरिक्ष स्टेशन बनाने में मदद करेगा अमेरिका, NASA चीफ का बड़ा ऐलान

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

अमेरिका भारत को अपना अंतरिक्ष स्टेशन बनाने में मदद करने के लिए तैयार है. भारत की अपनी पहली यात्रा पर आए नासा प्रमुख बिल नेल्सन ने मंगलवार को यह बात कही. नेल्सन की यात्रा नासा और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के बीच साझेदारी को मजबूत करने के उद्देश्य से रणनीतिक चर्चाओं की एक श्रृंखला को चिह्नित करेगी.

नेल्सन ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, ‘भारत में टचडाउन…इसरो के साथ नासा की साझेदारी को बढ़ाने के लिए एक सप्ताह तक आकर्षक बैठकों और कार्यक्रमों के लिए तैयार हूं. भारत अंतरिक्ष में अग्रणी है और हम एक सार्थक यात्रा की आशा कर रहे हैं’. उन्होंने मीडिया से बात करते हुए चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर उतरने के लिए भारत को बधाई दी और कहा कि ‘अमेरिका 2024 में दक्षिणी ध्रुव पर निजी लैंडर भेजेगा, लेकिन भारत पहले ही ऐसा कर चुका है’.

उन्होंने कहा कि भारत नासा के लिए एक महान भागीदार है और अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी 2040 तक अपना खुद का अंतरिक्ष स्टेशन बनाने के भारत के दृष्टिकोण में मदद करेगी. नेल्सन ने कहा, ‘वाणिज्यिक अंतरिक्ष स्टेशन शून्य गुरुत्वाकर्षण में फार्मा अनुसंधान सहित अनुसंधान के लिए कई रास्ते खोल सकते हैं. यदि भारत चाहे तो हम सहयोग कर सकते हैं और अपना अनुभव साझा कर सकते हैं’.

नेल्सन के बेंगलुरू के एनआईएसएआर अंतरिक्ष यान सुविधाओं का दौरा करने की उम्मीद है जो पृथ्वी अवलोकन मिशन के लिए हार्डवेयर विकास पर नासा और आईएसटीओ के बीच पहली सहयोग पहल है. 2024 में लॉन्च होने वाला निसार (नासा-इसरो सिंथेटिक एपर्चर रडार) पृथ्वी के पारिस्थितिक तंत्र, प्राकृतिक खतरों और जलवायु परिवर्तन के विभिन्न पहलुओं को समझने के लिए महत्वपूर्ण है.

भारत को अपना अंतरिक्ष स्टेशन बनाने में मदद करेगा अमेरिका, NASA चीफ का बड़ा ऐलान

अगले साल भारत का अंतरिक्ष यात्री भी भेजेंगे
नासा 2024 में एक भारतीय अंतरिक्ष यात्री को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन तक उड़ान भरने के लिए प्रशिक्षित भी करेगा. नासा प्रमुख के अंतरिक्ष क्षेत्र में काम करने वाली भारतीय निजी कंपनियों, छात्रों से मिलने और अंतरिक्ष खोजकर्ताओं की अगली पीढ़ी को प्रेरित करने के लिए एसटीईएम पर चर्चा करने की भी उम्मीद है, जिसे आर्टेमिस जेनरेशन के रूप में जाना जाता है.

Tags: Chandrayaan-3, International Space Station, ISRO, Nasa

Source link

Leave a Comment

What does "money" mean to you?
  • Add your answer