छात्रों के लिए खास है मोदी सरकार की यह योजना, फर्स्ट डिवीजन पर मिलेगा 3000 रुपये

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार किसान, महिला, युवाओं के साथ-साथ छात्रों को भी सशक्त बनाने के लिए तमाम प्रयास कर रही है. देश में शिक्षा को बढ़ावा देने पर मोदी सरकार खूब जोर दे रही है. इसके लिए कई योजनाओं की भी शुरुआत की, जिसमें प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना प्रमुख है. इस योजना की शुरुआत साल 2016 में की गई थी. इस योजना के तहत शहीद सुरक्षा बल के सैनिक जिसमें तीनों सेनाएं और पुलिसकर्मियों के बच्चों को छात्रवृत्ति प्रदान किया जाएगा.

देश के वे सभी इच्छुक उम्मीदवार जो पीएम मोदी स्कॉलरशिप योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वह ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली स्कॉलरशिप राशि लाभार्थी छात्रों को अधिकतम 5 वर्षों तक दी जाती है. इस योजना के तहत लड़कियों को 2250 रुपये से 3000 रुपये और लड़कों को 2000 से 2500 रुपये की वित्तीय राशि छात्रवृत्ति के रूप में दी जाएगी.

इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी छात्रों को 12वीं कक्षा में न्यूनतम 60 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण होना होगा. इच्छुक अभ्यर्थी, जो इस योजना के लिए पात्र हैं और इसका लाभ उठाना चाहते हैं, वह नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. पीएम स्कॉलरशिप योजना को केंद्र सरकार द्वारा छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है. इस योजना के अंतर्गत भूतपूर्व सैनिक, पूर्व तटरक्षक कर्मी, पुलिसकर्मी तथा जो सैनिक किसी में शहीद हो जाते हैं तो उनके बच्चों को लाभ पहुंचाया जाएगा.

छात्रों के लिए खास है मोदी सरकार की यह योजना, फर्स्ट डिवीजन पर मिलेगा 3000 रुपये

अगर सैनिक पुलिसकर्मी, आसाम राइफल, आरपीएफ तथा सुरक्षा बल के कर्मी विकलांग हुए हैं तो इस स्थिति में भी उनके बच्चों को स्कॉलरशिप का लाभ प्रदान किया जाएगा. छात्रों को पीएम स्कॉलरशिप योजना का आवेदन फॉर्म भरने के लिए कुछ दस्तावेजों की भी आवश्यकता पडे़गी. दस्तावेज के तौर पर आधार कार्ड, बोनाफाईड प्रमाण पत्र, कक्षा दसवीं या 12वीं का सर्टिफिकेट, बैंक खाता पासबुक, भूतपूर्व सैनिक, पूर्व तट प्रमाण पत्र, ईएसएम प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो जरूरी है.

Tags: Modi government, PM Modi

Source link

Leave a Comment

What does "money" mean to you?
  • Add your answer