अलवर में प्याज की बंपर फसल ने किसानों को किया निहाल, सऊदी अरब निर्यात करने की हो रही तैयारी

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

हाइलाइट्स

अलवर में प्याज की बंपर फसल से खुश हुए किसान
अच्छी फसल के साथ ही किसानों को मिल रहे हैं अच्छे भाव
अलवर प्याज मंडी में रोजाना हो रही है हजारों कट्टों की आवक

अलवर. आम उपभोक्ता की आंखों में आंसू लाने वाला प्याज इन दिनों अलवर जिले में प्याज उत्पादक किसानों की आंखों में चमक बिखरे रहा है. अलवर जिले में इस बार प्याज की बंपर पैदावार हुई है. वहीं किसानों को मंडी में भाव भी अच्छे मिल रहे हैं. इससे किसानों के चेहरों पर रौनक लौट आई है. अलवर मंडी में प्याज 20 रुपये किलो से 50 रुपये किलो तक थोक भाव में बिक रहा है. इससे किसानों को भारी मुनाफा हो रहा है. दूसरी तरफ बाजार में ही प्याज के भाव अलग-अलग स्थानों पर 50 से 70 रुपये किलो चल रहे हैं.

अलवर जिले में इस बार प्याज की बंपर फसल हुई है. प्याज की यह फसल किसानों के लिए खुशहाली लेकर आई है. प्याज की इस बार की फसल से किसानों के पिछले 2 साल के नुकसान के भरपाई कर दी है. अलवर से अब प्याज को सऊदी अरब निर्यात की तैयारी चल रही है. इससे प्याज के भाव और बढ़ने की उम्मीद है. देश में नासिक के बाद अलवर प्याज की दूसरी सबसे बड़ी मंडी है. इस साल प्याज के भाव लगातार बढ़ रहे हैं.

अलवर में प्याज की बंपर फसल ने किसानों को किया निहाल, सऊदी अरब निर्यात करने की हो रही तैयारी

2 साल से प्याज की फसल में किसान को खासा नुकसान हुआ था
ऐसे में अलवर के किसान खुश हैं. कुछ किसान प्याज की फसल बेचकर लाखों रुपये कमा चुके हैं. मंडी में प्याज के रोजाना 5 हजार से 6 हजार कट्टों की आवक हो रही है. ऐसे में किसानों को प्याज से इस बार खासी उम्मीदें हैं. अलवर में 2 साल से प्याज की फसल में किसान को खासा नुकसान हुआ था. इस बार सऊदी अरब सहित आसपास के बाहरी देशों में भी प्याज निर्यात होने की संभावना बन रही है. अगर ऐसा होता है तो अलवर के किसानों के दिन बदल जाएंगे.

बाजार में प्याज के भाव आसमान को छू रहे हैं
उल्लेखनीय है कि हाल ही में प्याज के भाव आसमान को छू रहे हैं. अमूमन 10 से 15 रुपये प्रतिकिलो बिकने वाला प्याज इन दिनों बाजार में खुदरा में 50 से 70 रुपये किलो मिल रहा है. राजस्थान में अलवर के बाद सीकर प्याज की बड़ी मंडी है. वहां भी किसानों में प्याज की फसल को लेकर खासा क्रेज है. सीकर जिले में प्याज की फसल का रकबा भी दिन प्रतिदिन बढ़ रहा है.

Tags: Alwar News, Onion crop, Onion new rate, Onion Production, Rajasthan news

Source link

Leave a Comment

What does "money" mean to you?
  • Add your answer