पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की याद में 19 नवंबर को इंदिरा मैराथन, प्रयागराज में होगी इनामों की बरसात, जानिए डिटेल

👇खबर सुनने के लिए प्ले बटन दबाएं

प्रयागराज. पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की याद में हर साल उनके जन्मदिवस पर संगम नगरी प्रयागराज में होने वाली राष्ट्रीय स्तर की इंदिरा मैराथन एक बार फिर से 19 नवंबर को आयोजित होगी. इंदिरा मैराथन का यह 38वां संस्करण होगा और देश के तमाम नामचीन धावक इस बार की मैराथन में भी हिस्सा लेंगे. मैराथन को लेकर इस बार भी धावकों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है. इस बार की मैराथन भी अंतरराष्ट्रीय मानकों के तहत 42 किलोमीटर की होगी. इस बार की मैराथन की थीम रन फॉर स्वच्छता नो प्लास्टिक को दिया गया है.

यह मैराथन 19 नवंबर को पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की जन्मस्थली प्रयागराज के आनंद भवन से सुबह 630 बजे शुरू होगी और 42.195 किलोमीटर का सफर तय करते हुए मदन मोहन मालवीय स्टेडियम में दोपहर ढ़ाई बजे खत्म होगी. धावकों को इस बार भी इलेक्ट्रॉनिक चिप के साथ ही दौड़ पूरी करनी होगी. इंदिरा मैराथन को लेकर इस बार भी खास तैयारियां की गई हैं. मैराथन जिन रास्तों से होकर गुजरेगी, वहां यातायात पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा.

अब तक 300 से ज्यादा धावकों ने मैराथन के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है. मैराथन महिलाओं और पुरुषों के अलग-अलग वर्गों में होती है. मैराथन के विजेताओं में तकरीबन 9 लाख 70  हजार रुपए की राशि बांटी जाएगी. प्रतियोगिता के प्रथम, द्वितीय और तृतीय विजेताओं को क्रमशः 2 लाख 1 लाख और 75 हजार पुरस्कार दिया जाएगा.

इसके अतिरिक्त 11 अन्य प्रतिभागियों को सांत्वना पुरस्कार भी दिए जाएंगे. प्रत्येक खिलाड़ी को 10 हजार रुपए की धनराशि दी जाएगी. मैराथन के रुट पर धावकों के लिए जलपान और मेडिकल एम्बुलेंस की व्यवस्था की गई है. डीएम नवनीत सिंह चहल के मुताबिक इंदिरा मैराथन की तैयारी को लेकर सभी संबंधित विभागों को तैयारी पूरी करने के निर्देश दिए गए हैं.

Tags: Allahabad news, Indira Gandhi, Prayagraj News, UP news

Source link

Leave a Comment

  • 7k Network
  • Traffic Tail
  • UPSE Coaching
What does "money" mean to you?
  • Add your answer